pm kisan samman nidhi yojana 2020 status check online registration

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 में अपना नाम और आवेदन कैसे करे -pm kisan samman nidhi yojana 2020 status check online Registration

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका गाँव संबंधी सरकारी योजनाओं की जानकारी में फिर से आपका ! किसान भाइयो इन दिनों जहा पूरा देश कोरोना महामारी से लड़ रहा है  जिसमे सबसे ज्यादा अगर परेशानी अगर किसी की बढ़ी है तो वो है गरीब मजदुर और किसान ऐसे में किसानो के लिए चलाई गयी कई योजनाये किसानो के लिए कल्याणकारी साबित हो रही है पिछले वर्ष केंद्र सरकार ने किसानों के उत्थान के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan samman nidhi yojana 2020)
Advertisement
चलाने की शुरूआत की थी। जिसमे की अब तक  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan samman nidhi yojana 2020)  के तहत करीब 8 करोड़ किसानों को 16,146 करोड़ रुपये की पहली किस्त उनके खातों में भेजी जा चुकी है. इस तरह इस योजना के तहत हर साल सरकार किसानों को 6000 रुपये 2000-2000 रुपये के तीन किस्तों में देती है.

 

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि  लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करेpm kisan nidhi yojana 2020 status check

दोस्तों अगर आप भी एक किसान है और आप इस योजना के अंतर्गत आते है और आप नही जानते की आपका नाम इस लिस्ट में  है या नही  तो आज हम आपको बताते है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि  लिस्ट pm kisan nidhi yojana 2020 status check  में अपना नाम देखने के लिए आपको  सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in  पर जाकर चेक करना होगा जिसमे इस साल 2020  की नई लिस्ट अपलोड हो चुकी है

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि  लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए अगर आपने पहले से   आवेदन किया है और यह जानना चाहते हैं कि आपका नाम किसानों को हर 4 महीने में 2-2 हजार रुपये की 3 किस्तों को मिलाकर कुल 6 हजार रुपये सलाना दीये जाने वाली इस लिस्ट में है या नहीं, तो आपको इस वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं. जिन  भी किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है,उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं. इसमें सरकार ने सभी किसान लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दी है.

 

 पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन कैसे करे –pm kisan samman nidhi yojana 2020 online Registration

किसी कारण वश अगर आपने अब तक भी इस योजना में अपना आवेदन नही दिया है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों फार्म भरना पड़ता है जिसमें की आपकी  बैंक डिटेल से लेकर खेती तक की जानकारी ली जाती किसान इस फॉर्म को आप अपने क्षेत्र के स्थानीय पटवारी/ राजस्व अधिकारी/ राज्य सरकारों की ओर से पीएम किसान योजना के लिए नामांकित नोडल अधिकारी के जरिए इस योजना के लिए अपना पंजीकरण बड़े ही आराम से  करा सकते हैं। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना को ऑनलाइन भी आप pmkisan.gov.in पर दिए गए फॉर्म को ऑनलाइन भी डाउनलोड करके भर सकते हैं।

pm kisan samman nidhi yojana 2020 status check online पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम ऐसे देख सकते है

ऐसे देखे pm kisan samman nidhi yojana 2020 की  पूरी लिस्ट देखें

  1. वेबसाइट pmkisan.gov.in खोलें।
  2. होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ क्लिक करें।
  3. यहां ड्राप डाउन लिस्ट से ‘New Farmer Registration’ पर क्लिक करें।
  4. यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर जाएं।
  5. इसके बाद पूछे गए राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करें।
  6. विवरण भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पूरी जानकारी पाएं। 

उम्मीद करते है दोस्तों आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी अब भी अगर किसी तरह का सवाल आपके मन में pm kisan samman nidhi yojana 2020 से जुडा हो तो आप हमे यहाँ कमेंट कर बताये धन्यवाद !




Leave a comment